WHO के डॉक्टर ने कहा, किसी के द्वारा नहीं बल्कि प्राकृतिक रूप से पैदा हुआ कोरोना वायरस

WHO के डॉक्टर ने कहा, किसी के द्वारा नहीं बल्कि प्राकृतिक रूप से पैदा हुआ कोरोना वायरस

सेहतराग टीम

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन में आपात स्थितियों के प्रमुख डॉक्टर माइकल रायन ने कहा है कि WHO को भरोसा है कि कोरोना वायरस प्राकृतिक रूप से पैदा हुआ है। दरअसल गुरूवार को ट्रंप ने कहा था कि उन्हें पूरा भरोसा है कि कोरोना वायरस चीन के वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट से ही पैदा हुआ है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

रायन ने कहा कि WHO की टीम लगातार कई बार वैज्ञानिकों से कोरोना वायरस को लेकर बात की है और उन लोगों वायरस के जीन सीक्वेंस को देखा है और हमें इस बात का पूरा भरोसा है कि ये वायरस प्राकृतिक रूप से पैदा हुआ है। उन्होंने आगे कहा कि इस बारे में हमें जानकारी हासिल करनी है ताकि आगे आने वाले समय में ऐसे खतरे से निपटा जा सके।   

ट्रंप बार-बार चीन पर हमला करते रहे हैं। उन्होंने तो यहां तक कह दिया है कि वह चीन पर लगने वाला टैरिफ भी बढ़ाएंगे, क्योंकि चीन की वजह से ही आज अमेरिका इतनी बुरी हालत में है। अमेरिका में अब तक करीब 65 हजार लोगों की मौत हो गई है और 11 लाख से भी अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

ज्यादातर वैज्ञानिक मानते हैं कि वायरस चीन के शहर में स्थित एक एनिमल मार्केट से पैदा हुआ है। हालांकि, अब तक इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि किस जानवर के जरिए कोरोना वायरस फैला है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के मामलों में महाराष्ट्र, गुजरात शीर्ष पर, जानिए हर राज्य के आंकड़े

जानिए लॉकडाउन में कहां, किस जोन में कितनी छूट मिलेगी?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।